Kidney Failure Symptoms in Hindi | किडनी खराब होने के लक्षण और कारण

0
26
Kidney Failure Symptoms in Hindi

Kidney Failure Symptoms in Hindi | किडनी खराब होने के लक्षण और कारण

Kidney Failure Symptoms – Kidney यानी गुर्दा शरीर का एक खास अंग है जो शरीर से सारी गंदगी और हानीकारक पदार्थ को बाहर निकालने मे मदद करती है। किडनी खून को साफ करती है और खराब टॉक्सिन को पेशाब के रास्ते से बाहर निकाल देती है। एक इंसान के अंदर दो किडनी होती है अगर किसी वजह से एक किडनी खराब भी हो जाए तो दूसरी किडनी पर इंसान जिंदा रह सकता है लेकिन एक किडनी के सहारे ज़िंदगी गुजारना इतना आसान काम नहीं होता है।

किडनी खराब होने का कारण क्या क्या हो सकता है ?

हर दिन लाइफ स्टाइल मे बदलाव करने से अधिकतर लोगों की किडनी खराब होती जा रही है जैसे – सही समय पर खान-पान का ध्यान नहीं रखना, बिना किसी डॉक्टर के सलाह लिये हाई पावर दवाओ का लंबे समय तक सेवन करना, दिन भर मे पीने के पानी का कम मात्रा मे सेवन करना, शुगर और हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बिमारी को हल्के मे लेना, खाने मे मीट मछली का अधिक सेवन करना, रोजाना अधिक मात्रा मे शराब और सिगरेट का इस्तेमाल करना, जिंक फूड और सॉफ्ट ड्रिंक का अधिक सेवन करना, मूत्र को लंबे समय तक रोक कर या बर्दाश्त करके रखना इत्यादि किडनी खराब होने के कारण हो सकते है।

किडनी की बिमारी को खतरनाक इसलिये भी माना जाता है की इसका फास्ट स्टेज मे कुछ खास लक्षण देखने को नहीं मिलते है लेकिन फिर भी इंसान के शरीर पर कुछ ऐसे संकेत देखने को मिलते है जिससे पता लगाया जा सकता है की किडनी सही से काम कर रही है या नहीं, तो आज आप कुछ ऐसे लक्षणों के बारे मे जानेगे जिसका पता चलते ही इसे नजर अंदाज करने की भूल कभी न करे।

पेट व कमर मे दर्द का होना –

पेट और कमर के दोनों तरफ दर्द का होना आम बात है लेकिन इसे अक्सर लोग कुछ खास ध्यान नहीं देते कुछ लोगों को लगता है की गैस बनने के कारण या कुछ खाने पीने की वजह पेट या कमर के पास दर्द हो रहा है लेकिन ये दर्द बार बार हो तो इसे नजर अंदाज नहीं करना चाहिए हो सकता है की ये किडनी खराब होने का संकेत हो अक्सर जब हमारे शरीर से गंदगी बाहर नहीं निकाल पाती है तो ऐसे मे सारी गंदगी किडनी के पास आकार रुक जाती है या जमा होने लगती है यही धीरे धीरे बिमारी का रूप धारण कर लेती है।

मूत्र रोग का होना – Kidney Failure Symptoms

किडनी खराब होने से पहले पेशाब की मात्रा और पेशाब करने मे काफी बदलाव देखने को मिलता है। जैसे – पेशाब का बार बार लगना या कम मात्रा मे होना, पेशाब का रंग का बदल जाना, पेशाब का दर्द के साथ और जलन के साथ आना, पेशाब मे खून का आना, पेशाब करने के बाद पेशाब का बूंद-बंद टपकना इस तरह के कुछ संकेत देखने को मिल सकते है और कुछ लोग तो पेशाब लगने पर पेशाब को बर्दाश्त करके या पेशाब को रोक कर रखते है जिससे किडनी पर अधिक दबाव पड़ने से भी किडनी खराब हो सकता है।

Hijama Benefits in Hindi | हिजामा करवाने के फायदे | What is Hijama Therapy

How to Detox Body in Hindi | शरीर से खराब गंदगी को कैसे बाहर निकाले

Benefits of Drinking Hot Warter in Hindi | सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे

Blood Pressure ka ilaj in Hindi | रक्त चाप का कारण,लक्षण और ईलाज |

Kidney Failure Symptoms – किडनी मे सूजन का होना

किडनी का मुख काम होता है शरीर से गंदगी को बाहर निकालना लेकिन जब लेकिन जब किडनी सही से अपना काम नहीं कर पाती है और शरीर से पानी और नमक नहीं निकाल पता है तो इस कारण से हाथ पाव मुह और शरीर मे सूजन हो जाता है जिसे एडिमा भी कहते है किडनी मे सूजन पथरी होने के कारण भी हो सकता है।

Kidney Failure Symptoms – किडनी के खून का प्रवाह कम होना

अगर किडनी मे अचानक खून की कमी हो जाती है या किडनी मे खून का प्रवाह किसी वजह से ठीक से नहीं हो पाता है तो ये किडनी फेल होने को बढ़ावा देता है इस वजह से खून मे आइरॉन की कमी भी हो जाती है जिसे अनेमिया भी कहा जाता है। किडनी का सही से काम नहीं करने की वजह से शरीर मे आरबीसी की भी कमी हो सकती है और सांस लेने मे तकलीफ होने लगती है।

पानी का इस्तेमाल कम मात्र मे करना –

किडनी खराब होने का एक बड़ा कारण पानी का सेवन कम मात्रा मे करना भी हो सकता है पानी हमारे शरीर के लिये बहुत जरूरी होता है और पानी का सेवन कम करने से किडनी पर बहुत बुड़ा असर पड़ सकता है। पानी शरीर से खराब टॉक्सिन को पेशाब के रास्ते बाहर निकालने मे मदद करता है इसलिये हर इंसान को रोजाना कम से कम 8-10 ग्लास पानी या 3-4 लीटर पानी का जरूर इस्तेमाल करना चाहिये।

What is Kidney Failure –

Kidney is a special part of the body which helps in removing all the dirt and harmful substances

from the body. The kidney cleans the blood and removes bad toxins from the urinary tract.

like – not taking care of food and drink at the right time, taking high power medicines for a long time

without consulting any doctor, drinking throughout the day. Consuming less amount of water, taking

serious diseases like sugar and high blood pressure lightly, consuming more meat and fish in food,

Consuming excessive amounts of alcohol and cigarettes daily.

Urinary tract disease –

Before kidney failure, there is a lot of change in the amount of urine and urination For example

frequent or small amount of urine, change in the color of urine, pain and burning of urine, blood

in urine, drop-off dripping of urine after urinating, such Some signs can be seen and some people

can tolerate urine or hold urine when urinating which can also cause kidney damage due to

excessive pressure on the kidney

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here